Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

शासकीय महाविद्यालय बकस्वाहा में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह का आयोजन !

Share this post:

छतरपुर (बक्सवाहा) शासकीय महाविद्यालय बकस्वाहा में 1 जुलाई 2024 से 3 जुलाई 2024 तक उच्च शिक्षा विभाग के तत्वाधान में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विषयों पर व्याख्यान माला का आयोजन किया गया।

पहले दिन- 1 जुलाई को कार्यक्रम का शुभारंभ तहसीलदार भरत पांडेय की अध्यक्षता में हुआ। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. पुष्पा सामवेदी ने माँ सरस्वती के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने तहसीलदार, जनभागीदारी अध्यक्ष इंजी. देवकीनंदन गंधर्व एवं नव प्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत किया। उद्घाटन भाषण के बाद तहसीलदार भरत पांडेय ने विद्यार्थियों को “विद्यार्थी आइए, सेवार्थ जाइए” के भाव को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। जनभागीदारी अध्यक्ष देवकीनंदन गंधर्व ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला और महाविद्यालय के विगत वर्षों के परीक्षा परिणामों की प्रशंसा की।

शिवम शुक्ला, सहायक प्राध्यापक (अर्थशास्त्र), ने संस्था के अधिकारियों और कर्मचारियों का परिचय कराया और संस्था का अवलोकन करवाया। डॉ. मनोज कुमार चौरसिया, सहायक प्राध्यापक (राजनीति शास्त्र), ने छात्रों को पाठ्यक्रम एवं परीक्षा के बारे में जानकारी दी।

दूसरे दिन- 2 जून को डॉ. मुकेश कुमार पटेल ने विद्यार्थियों को शैक्षिक विनिमय एवं छात्रवृत्ति हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी। डॉ. अशोक कुमार मिश्रा, अति. प्राध्यापक (गणित), ने महाविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों और सभी विभागों की जानकारी दी। श्री अंकुश जैन, ग्रंथपाल, ने ई-ग्रंथालय के उपयोग और वहां से पुस्तकें एक्सेस करने के बारे में मार्गदर्शन दिया।

तीसरे दिन- 3 जुलाई को समारोह का समापन संस्था प्रमुख प्राचार्या डॉ. पुष्पा सामवेदी के मार्गदर्शन में वृक्षारोपण के साथ हुआ। तत्पश्चात बक्स्वाहा थाना प्रभारी श्री कृपाल मार्को की अध्यक्षता में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने पुलिस विभाग में 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ की गई FIR की नई धाराओं के विषय में जानकारी दी और छात्रों को न्यायपालिका एवं माता-पिता का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। अवधेश प्रताप सिंह, सहायक प्राध्यापक (समाज शास्त्र), ने NSS की विभिन्न गतिविधियों में मार्गदर्शन प्रदान किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. प्रदीप कुमार अहिरवाल, सहायक प्राध्यापक (भौतिक शास्त्र), और डॉ. पुष्पेन्द्र कुमार अहिरवार, क्रीड़ा अधिकारी, ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं नव प्रवेशित छात्र भारी संख्या में उपस्थित रहे। दीक्षारंभ कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ।

@परिंदा- विनोद जैन

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल