Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

सावन तीज मेले की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक !

Share this post:

एस पी ने बनाया श्रद्धालुओं के लिये रोडमेप..

ओरछा । ओरछा-धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में 7 अगस्त से होने वाले त्रिदिवसीय श्रावण तीज मेला की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर अरुण कुमार विश्वकर्मा ने सोमवार को नगर के गणमान्य नागरिक व प्रशासनिक अधिकारियो की बैठक ली।

शाम 5 बजे से रामराजा मन्दिर प्रांगण में स्थित श्रीरामराजा धर्मशाला में हुई इस बैठक में मेला की इस व्यवस्था को लेकर नगर परिषद वन विभाग विघुत मण्डल पुलिस विभाग राजस्व विभाग एवं मन्दिर प्रबन्धन समिति को जिम्मेदारी सौपी गई। तथा कलेक्टर द्वारा मेला की बेहतर व्यवस्था के लिये नगर के लोगों के सुझाव सुने गये। इस दौरान मेले में आने वाले श्रद्धालु के लिये आवागमन पार्किंग सुरक्षा पेयजल व्यवस्था पर विचार विमर्श करते हुये। व्यवस्थाओ से सम्बंधित अधिकारियो को निर्देश दिए गये। कि श्रावण तीज मेले में आवागमन व्यवस्था को दुरस्त रखने के लिये झाँसी रोड बबीना रोड पर दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों को नगर से एक किमी पहले ही पार्किंग स्थल बनाकर रोक दिया जायेगा। तथा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये नगर के पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। मेले के दौरान श्री रामराजा मन्दिर प्रांगण मुख्य चौराहा बेतवा नदी किनारे महलों के पास मन्दिर के पीछे पुलिस की विशेष टुकड़ियां तैनात की जायेगी।

साथ ही मन्दिर प्रांगण में एक कण्ट्रोल रुम बनाया जायेगा। जँहा से मेले की व्यवस्थाओ का संचालन किया जायेगा। प्राचीन परम्परा अनुसार मेले में आने वाली भजन कीर्तन मण्डलियों के लिये मन्दिर प्रांगण के चबूतरे व यज्ञ शाला पर बैठने की व्यवस्था की जायेगी। तथा पेयजल व्यवस्था के लिये नगर परिषद द्वारा विभिन्न स्थलों पर टेंकर रखकर श्रद्धालुओं को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। श्रावण तीज मेले में होने वाली भीड़ को देखते हुये बेतवा नदी किनारे प्रशासन द्वारा नदी के दोनों किनारो पर तैराकों व् गोताखोरों की टीमे तैनात की जाएँगी। जिसकी व्यवस्था एसडीआरएफ तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस निवाड़ी द्वारा की जायेगी।

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा ने कहा..

रामनगरी में आने वाला प्रत्येक श्रद्धालु यंहा से व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में अच्छी सोच लेकर जाए। ओरछा आने वाले पर्यटकों को इस पर्व पर होटल व रुकने में आने जाने में असुविधा न हो। बैठक में पुलिस अधीक्षक राय सिंह नरवरिया ,अपर कलेक्टर ,एसडीएम निवाडी विनीता जैन ,तहसीलदार सुमित गुर्जर ,एसडीओपी निवाडी  ,पर्यटन विभाग से उपयंत्री पीयूष वाजपेयी, फॉरेस्ट ऑफिसर आदित्य पुरोहित, नगर परिषद अध्यक्ष शिशुपाल सिंह राजपूत,उपाध्यक्ष अनिल यादव,वीरेन्द्र बिदुआ अंशुल चतुर्वेदी, सहित नगर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल