Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

भगवान श्रीकृष्ण की निकली शोभायात्रा, ग्वाल-बालों ने फोड़ी मटकी, राधा-कृष्ण की जीवंत झांकी रही आकर्षण का केन्द्र, लोगों ने बरसाए फूल !

Share this post:

●भगवान श्रीकृष्ण की निकली शोभायात्रा, ग्वाल-बालों ने फोड़ी मटकी..

●राधा-कृष्ण की जीवंत झांकी रही आकर्षण का केन्द्र, लोगों ने बरसाए फूल..

छतरपुर (मध्यप्रदेश) : छतरपुर में यादव महासभा द्वारा रविवार को नगर में निकाली गई भगवान श्रीकृष्ण की भव्य शोभायात्रा पर नगर भर में विभिन्न संगठनों, समाजों और श्रद्धालुओं ने पुष्प-वर्षा कर आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान जगह-जगह टांगी गई मटकियों को फोड़कर ग्वाल-बालों की टीम ने दधिपान किया और पुरस्कार जीते। शोभायात्रा में भगवान के विभिन्न स्वरूपों की झांकियों के साथ राधा-कृष्ण की जीवंत झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। शोभायात्रा में सांधु-संतों, सर्व समाज और अपार जनसमूह ने यादव महासभा की महिला शाखा की प्रदेशाध्यक्ष तथा छतरपुर की विधायक ललिता यादव को अपना आर्शीवाद भी दिया।

जिले भर से यादव समाज के भाई-बंधु मोटे के महावीर मंदिर में एकत्र हुए और भगवान की पूजा-अर्चना के बाद दोपहर करीब 2 बजे शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। शोभायात्रा में सबसे आगे बैण्ड-बाजों की धुन पर नाचते घोड़े चल रहे थे। बुंदेली दिवारी नृत्य की टीम अपने करतब दिखाते हुए शोभायात्रा में शामिल थी। जबकि डीजे की धुन पर युवा भक्ति गीतों पर थिरक रहे थे। शोभायात्रा में सबसे आगे प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश की झांकी के बाद भगवान के विभिन्न स्वरूपों राधा-कृष्ण, सीता-राम, शंकर जी की झांकियां श्रद्धालुओं का मन मोह रही थी। शोभायात्रा का स्वागत करने नगर में कदम-कदम पर स्वागत द्वार बनाकर लोगों ने पुष्प-वर्षा की। वृदांवन से आई कलाकारों की टीम बृज के गीतों पर मनोहारी नृत्य की प्रस्तुतियां देकर आकर्षण का केन्द्र बनी रही।

मोटे के महावीर मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा छत्रसाल चौक, महल रोड, कोतवाली, चौक बाजार, हटवारा होते हुए बस स्टैंड पहुंचकर आभार सभा में बदल गई। रास्ते में अनेक स्थानों पर मटकियां लटकाई गई थी जिन्हें फोडऩे के लिए ग्वाल-बालों की टीमें अपने उत्साह और हुनर का परिचय देकर उन्हें फोड़कर दधिपान कर रहीं थीं।

*●अच्छे कर्म का फल भी अच्छा: ललिता यादव..*

बस स्टैंड में हुई सभा में यादव महासभा की महिला शाखा की प्रदेश अध्यक्ष विधायक ललिता यादव ने सभी से कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने संदेश दिया है कि कर्म करें और फल की इच्छा न करें इसलिए हमें सदैव अपने कर्म पर ध्यान देना चाहिए। अच्छे कर्म करेंगे तो फल भी अच्छा ही प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने जिस तरह से सुदामा से मित्रता निभाकर मैत्री भाव सिखाया, हमे भी उस पर चलना चाहिए। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। इसलिए सभी को अपने बच्चों को शिक्षित करना चाहिए।

विधायक ललिता यादव ने शोभायात्रा का आत्मीय स्वागत करने के लिए पूरे नगर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने शोभायात्रा में शामिल होने के लिए जिलेभर से आए समाज, बंधुओं, माताओं और बहनों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने मंच से राधा-कृष्ण के भजन की भी प्रस्तुतियां दी।
ललिता यादव ने कहा कि इसी तरह जनता का आर्शीवाद उन्हें मिला तो वे विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। समारोह में यादव महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश यादव, जिलाध्यक्ष नारायण यादव सहित महासभा के विभिन्न पदाधिकारी तथा जिलेभर से आए समाजजन शामिल थे।

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल