Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

अब इंदौर ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाएगा – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह!

Share this post:

इंदौर । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अब इंदौर ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाएगा । इंदौर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत 51 लाख पौधे रोपे जाने का संकल्प लिया गया है और रविवार को 11 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं। इस आयोजन में हिस्सा लेने आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “प्रधानमंत्री ने पूरे देश की जनता का आह्वान किया और इस वर्षा ऋतु में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को चलाया।
उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब इस अभियान का सूत्रपात किया तो किसी को यह पता नहीं था यह एक नारा आंदोलन बन जाएगा। आज पूरे देश में हर व्यक्ति अपनी मां के नाम पर एक पौधा लगाकर अपनी मां को और धरती माता को एक प्रकार से प्रणाम करने का काम कर रहा है। इंदौर पूरे देश में स्वच्छता के लिए जाना जाता है, इंदौर स्वाद के लिए भी जाना जाता है, इंदौर सुशासन-सहयोग और सहभागिता के लिए भी जाना जाता है। आज से यह इंदौर ‘एक पेड़ मां के नाम’ पौधरोपण के नाम से भी जाना जाएगा। आज विश्व कीर्तिमान बनाने जा रहे हैं। अहिल्याबाई की नगरी को यह कीर्तिमान पूरे विश्व में प्रसिद्ध करेगा। इंदौर स्मार्ट सिटी तो बन ही गया था, मेट्रो सिटी बना, क्लीन सिटी भी बना, मॉडर्न एजुकेशन का हब बना और अब इंदौर ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाएगा।”
केंद्रीय गृह मंत्री ने वृक्ष को लेकर मत्स्य पुराण में कही गई बात का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ”10 कुओं के बराबर एक बावड़ी होती है,10 बावड़ी के बराबर एक तालाब होता है, 10 तालाब के बराबर एक पुत्र होता है और 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है।”
उन्होंने मध्य प्रदेश के वन क्षेत्र की चर्चा करते हुए कहा, ”पूरे देश को ऑक्सीजन देने का काम मध्य प्रदेश करता है। मध्य प्रदेश वह राज्य है, जहां 31 प्रतिशत फॉरेस्ट कवर है, राज्य के क्षेत्रफल का 31 प्रतिशत क्षेत्र फॉरेस्ट कवर में आता है और पूरे देश के कुल फॉरेस्ट कवर का 12 प्रतिशत मध्य प्रदेश के अंदर है। इसीलिए राज्य के अंदर पर्यटन का विकास हुआ है।” उन्होंने लोगों से आह्वान किया, ”जिन्होंने पौधा लगाया है, वो पौधों को बड़ा करने तक अपने बेटे की तरह इसकी चिंता करें, बाद में यही वृक्ष मां की तरह आपकी चिंता करेगा, इसका मुझे पूरा विश्वास है।”
Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल