Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

बकस्वाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिली बड़ी सौगात: दस करोड़ की लागत से पचास बिस्तर का नया भवन और एक साल के बांड पर पांच नए डॉक्टर।

बकस्वाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिली बड़ी सौगात: दस करोड़ की लागत से पचास बिस्तर का नया भवन और एक साल के बांड पर पांच नए डॉक्टर..

@परिंदा: आशीष चौरसिया

छतरपुर: मध्यप्रदेश सरकार ने वकस्वाहा में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल की है। पूर्व विधायक प्रदुम्यन सिंह ने आज पुष्टि की कि वकस्वाहा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के निर्माण के लिए नौ करोड़ पचानवे लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। यह राशि 15वें वित्त आयोग योजना के तहत मंजूर की गई है और इससे स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की उम्मीद है।

●नई बिल्डिंग का निर्माण: लगभग दस करोड़ की लागत..

वकस्वाहा विकासखंड में 50 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की नई बिल्डिंग का निर्माण लगभग दस करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इस परियोजना में विद्युत कार्य, सैनिटरी फिटिंग और बाहरी विकास कार्य शामिल हैं, जो नए भवन को आधुनिक बनाने और क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने में सहायक होंगे।

●निर्माण एजेंसी और निगरानी..

इस महत्वाकांक्षी परियोजना की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश अधोसंरचना विकास निगम को सौंप दी गई है। निर्माण कार्य की गुणवत्ता और समय पर पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और स्वास्थ्य विभाग के कंसल्टेंट, इंजीनियर्स और डॉक्टर्स को अधिकृत किया गया है। इन विशेषज्ञों की निगरानी से परियोजना की सफलता की संभावना बढ़ गई है।

●स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की उम्मीद..

नई बिल्डिंग के निर्माण से वकस्वाहा और आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है। नई सुविधाओं के साथ, स्थानीय लोगों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी और सेवाओं की गुणवत्ता में भी वृद्धि होगी।

●पांच नए डॉक्टरों की नियुक्ति एक साल के बोंड पर..

साथ ही, वकस्वाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच नए डॉक्टरों की नियुक्ति का आदेश भी जारी किया गया है। ये डॉक्टर एम.बी.बी.एस. पाठ्यक्रम की इंटर्नशिप पूरी कर चुके हैं और उनकी नियुक्ति एक साल के बोंड पर की गई है। नव नियुक्त डॉक्टरों में डॉ. शिवांश असाटी, डॉ. अनुभूति बिल्थरे, डॉ. शारदा भवयना, डॉ. माया मुजाल्दा और डॉ. अनिकेत पटेल शामिल हैं। इनकी नियुक्ति से वकस्वाहा स्वास्थ्य केंद्र में कुल डॉक्टरों की संख्या आठ हो जाएगी।

इनकी नियुक्ति से वकस्वाहा ब्लॉक में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और दक्षता में महत्वपूर्ण सुधार होगा। लगभग 108 गांवों के लोगों को अब बेहतर और पर्याप्त स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी, जिससे स्थानीय स्वास्थ्य सेवा ढांचे को मजबूती मिलेगी।

●पूर्व विधायक प्रदुम्यन सिंह की सराहना..

पूर्व विधायक प्रदुम्यन सिंह ने इस परियोजना की घोषणा पर खुशी व्यक्त की और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने इसे स्थानीय स्वास्थ्य ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया और मध्यप्रदेश सरकार तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को इस पहल के लिए सराहा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि शीघ्र ही इस परियोजना पर काम शुरू होगा और वकस्वाहा के लोगों को जल्द ही लाभ मिलेगा।

Parinda Post
Author: Parinda Post

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल