Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

ग्राम पंचायत सरपंच सचिव के कार्यों से ग्रामीणों में रोष, फर्जी बिल लगाकर राशि ठिकाने लगाने का आरोप, सचिव बोले पंचायत जाकर देखता हूँ !

Share this post:

●ग्राम पंचायत सरपंच सचिव के कार्यों से ग्रामीणों में रोष, फर्जी बिल लगाकर राशि ठिकाने लगाने का आरोप, सचिव बोले पंचायत जाकर देखता हूँ..

@परिंदा: राजेन्द्र अहिरवार

छतरपुर: छतरपुर जिले के महाराजपुर विधानसभा के ग्राम पंचायत नुना के सरपंच सचिव द्वारा कराए जा रहे कार्यो से ग्रामीण जनों में रोष व्याप्त है। हाईस्कूल के पास बनी नाली बने अभी एक वर्ष ही हुआ था कि बो जगह जगह टूटने लगी है। जिसमें पानी का बहाव ठीक तरीके से नहीं हो पा रहा है और रास्ते में कई जगह पानी का भराव हो रहा है। जिस कारण ग्रामीणों को निकलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

●यह है पूरा मामला..

वार्ड नंबर 1 हरिजन बस्ती में कई जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है और बिना सफाई कराए पंचायत के सरपंच सचिव ने सफाई के अपने चहेतों के नाम फर्जी बिल बनाकर राशि आहरित कर ली जिस कारण ग्रामीणों में रोष व्याप्त है और सरपंच सचिव अपनी अपनी मनमानी पर आमादा है। ग्राम में बनी गौशाला में गायों की सेवा के बहाने भूसा एवं मुरमिकरण जैसे अन्य कार्यो में खर्च दिखाकर उसके भी फर्जी बिल लगाकर सरपंच सचिव ने राशि आहरित कर ली अभी हाल में जिला पंचायत की सीईओ के आदेश के बाद गायों की संख्या जरूर गौशाला में सरपंच सचिब ने बढ़वा दी है, ताकि कोई जांच अधिकारी आए तो बो उसे सही सिद्ध कर पाएं ग्राम में जगह जगह गंदगी के अंबार लगे हुए हैं और रास्तों में बरसात का पानी भरा हुआ है। लेकिन ये सब जानते हुए सरपंच सचिव मौन धारण किए हुए हैं और शासकीय राशि को ठिकाने लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

●ग्रामीणों का आरोप..

ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत का सचिव कभी कभार ही ग्राम पंचायत में आता है। सचिब अपना निवास ब्लॉक मुख्यालय नोगांव में बनाए हुए हैं। ग्राम पंचायत के सरपंच सचिब को ग्रामीणों की समस्याओं से कोई सरोकार नजर नहीं आता है।

नाम ना छापने की शर्त पर ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि सरपंच सचिव द्वारा बिना सुविधा शुल्क के कोई कार्य नहीं किए जाते हैं यदि ग्रामीणों को सरपंच सचिव से पेंसन पर्ची, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र,खाद्यान्न पर्ची या अन्य कार्यो के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है तो सचिव महोदय बिना सुबिधा शुल्क के कोई कार्य नहीं करते हैं। सरपंच सचिव द्वारा जो कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर कराए गए हैं बे बेहद घटिया किस्म के हैं और उनके कार्यो में ग्राम पंचायत के उपयंत्री भी उनका भरपूर सहयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे, जिस कारण से सरपंच सचिब के हौसले बुलंद हैं और और अपनी-अपनी मनमानी करने पर आमादा है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

●इनका कहना है..

मामले में सचिव ग्राम पंचायत नुना वंशगोपाल पटैल का कहना है कि मेरा निवास नोगांव में है। आपके द्वारा जानकारी प्राप्त हुई है, मैं ग्राम पंचायत में जाकर देखता हूँ, मेरे द्वारा सफाई एवं अन्य कार्यों के जो भी बिल लगाए गए हैं वह सब सही हैं।

-वंशगोपाल पटैल (सचिव ग्राम पंचायत नुना)

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल