Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

नई दिल्ली महिलाओं और युवाओं को सम्मान देने में सर्वोपरि रही जनधन योजना – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी !

Share this post:

नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनधन योजना महिलाओं और युवाओं को सम्मान देने में सर्वोपरि रही । प्रधानमंत्री जनधन योजना के शुभारंभ के 10 साल पूरे हो गए हैं। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री जनधन योजना की 10वीं वर्षगांठ पूरे होने पर खुशी जाहिर की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट शेयर किया और लाभार्थियों को बधाई दी।
पीएम मोदी ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “आज हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं। जनधन योजना के 10 साल पूरे हुए। सभी लाभार्थियों को बधाई और इस योजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों को बधाई। जन धन योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और करोड़ों लोगों, विशेषकर महिलाओं, युवाओं और हाशिए पर पड़े समुदायों को सम्मान देने में सर्वोपरि रही है।”
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के 10 साल पूरे हो गए हैं। सरकार ने 28 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी। जनधन योजना के जरिए सरकार देश के गरीब, वंचित तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने में कामयाब रही है। इसके साथ साथ ही डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी फायदा सीधे लाभर्थियों तक इसके जरिए पहुंचाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बातचीत की और राज्य में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने राहत और बचाव कार्यों के लिए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से दी। उन्होंने लिखा, “माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात में भारी बारिश की स्थिति के संबंध में मुझसे टेलीफोन पर बातचीत की और राहत और बचाव कार्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नागरिकों के जीवन और पशुधन की सुरक्षा पर मार्गदर्शन प्रदान किया। साथ ही, गुजरात को केंद्र सरकार की ओर से सभी आवश्यक समर्थन और सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।”
भूपेंद्र पटेल ने आगे कहा, “माननीय प्रधानमंत्री लगातार गुजरात की चिंताजनक स्थिति पर ध्यान दे रहे हैं। उनके दिल में गुजरात के लोगों के प्रति गहरा स्नेह है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान और जब भी जरूरत होती है, वे हमेशा गुजरात और गुजरात के लोगों के साथ खड़े रहते हैं, गर्मजोशी और अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।” गुजरात में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति ने जीवन को काफी प्रभावित कर दिया है और केंद्र सरकार द्वारा आश्वासन मिलने से राहत कार्यों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सक्रियता और समर्थन से राज्य की मुश्किल घड़ी में काफी उम्मीदें बंधी हैं।
बता दें, प्रदेश में इन दिनों हो रही भारी बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसके अलावा प्रदेश में आने वाले दिनों में होने वाली बारिश की वजह से मौसम विभाग लगातार चेतावनी जारी कर रहा है। इसके अलावा मौसम विभाग पहले से ही अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, अरावली, बनासकांठा, साबरकांठा, महिसागर और पाटन में बारिश के अंदेशे से ऑरेंज अलर्ट जारी कर चुका है। इसके साथ ही भरूच, नर्मदा, वडोदरा, डांग, तापी, दाहोद और पंचमहल में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कच्छ और सौराष्ट्र में भी भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। वर्तमान में मॉनसून गुजरात में काफी तेजी से सक्रिय है। साथ ही दक्षिण गुजरात के कई जिलों में मानसून के अभी और सक्रिय होकर बढ़ने की उम्मीद है। शनिवार से राज्य के कई इलाकों में बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि राज्य में अत्यधिक बारिश की संभावना बनी हुई है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल