Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

National Pension Scheme: बुढ़ापे की लाठी बनेगी ये स्‍कीम रिटायरमेंट के बाद मिलेगी बंपर पेंशन।

Share this post:

सेवानिवृति के बाद कोई भी फाइनेंशियल रूप से किसी पर डिपेंड नहीं रहना चाहता। ऐसे में खुद को वित्तीय तौर पर मजबूत रखने के लिए हमें सेविंग के साथ कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए नेशनल पेंशन स्कीम काफी फायदेमंद साबित होगी और सेवानिवृति के बाद आपको हर महीने पेंशन देती रहेगी।

 नौकरीपेशा को हमेशा ही अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की चिंता बनी रहती है और इसके लिए वह नए-नए विकल्प की तलाश में रहता है। हालांकि, कुछ स्कीम ऐसी है जिसमें निवेश करने पर सेवानिवृत होने के बाद आपके बुढ़ापे की लाठी बनेगी। आपको यहां एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताते हैं।

सेवानिवृति के बाद आप चाहते हैं कि हर महीने आपको पेंशन मिलती रहे तो इसके लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) को चुन सकते हैं। इस स्कीम में आपको निवेश करना है। इसमें 60 साल की उम्र के बाद एनपीएस फंड से 60 प्रतिशत की राशि एकमुश्त और 40 प्रतिशत की राशि पेंशन के तौर पर मिलती है।

पहले इस स्कीम का लाभ केवल सरकारी कर्मचारियों को ही मिलता था, लेकिन निजी क्षेत्र में काम करने वाले नौकरीपेशा लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। एनपीएस के साथ ही आपको चाहिए कि आप पीपीएफ में भी निवेश करें। इसमें आपको जबरदस्त रिटर्न मिलता है।

एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPension-System.html वेबसाइट पर विजिट करें। इसके अलावा आप एनपीएस सर्विस ऑफर करने वाले बैंक अथवा फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की वेबसाइट पर भी अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल