Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Download App from

हादसों को आमंत्रण देता स्कूल और आंगनवाड़ी का खुला कुआं, ड्यूटी टाईम पर पहरेदारी देते स्कूल मास्टर और आनगंवाड़ी के लोग

Share this post:

●पानी से भरे लबालब कुएं में कभी भी हो सकता बड़ा हादसा, जिम्मेदार और प्रशासन मूकदर्शक और मौन !

“पन्ना में प्राथमिक स्कूल के बगल में पानी से भरे खुले कुआं हादसे को आमंत्रण देता नजर आ रहा है। जहां इस कुएं से स्कूल में पढ़ने, खेलने-कूदने, आने-जानेवालों को खतरनाक साबित हो रहा है। और यहाँ कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

पन्ना : पन्ना जिले में हादसों को आमंत्रण देता एक स्कूल सामने आया है। जहां स्कूल के बगल में ही खुला कुंआ जो पानी से लबालब भर हुआ है। जो बच्चों अभिभावकों और शिक्षकों के लिए डर का विषय बना हुआ है। यहाँ इस कुएं से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। लोगों का आरोप है कि प्रशासन मूलभूत आवश्यकताओं के प्रति भारी उदासीन है।

मामला पन्ना जिले के गुनौर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत सिरी के मजरा का है जहां चाका में स्थित शासकीय प्राथमिक विद्यालय चाका के बगल में स्थित “खुला कुआं” है जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। यह कुँआ स्कूल के बिल्कुल ही बगल में स्थित है, और बरसात में पानी से लबालब भरा हुआ है। कुएं में कोई भी सुरक्षा दीवाल नहीं बनाई गई है। कुआं ऊपर से जीर्ण शीर्ण भी दिखाई दे रहा है, कुएं के ऊपर से पत्थर निकल रहे हैं, जो छतिग्रस्त और ध्वस्त हुआआ जा रहा है।

बात दें कि यहां शासकीय प्राथमिक शाला चाका एवं आंगनबाड़ी केंद्र एकीकृत होकर एक ही परिसर/बिल्डिंग में संचालित होते हैं। जिसमें इस बिल्डिंग में स्कूल के साथ-साथ आंगनबाड़ी के बच्चे एवं महिलाओं का आना-जाना लगा रहता है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सरस्वती बाई बताती हैं कि कुएं की कई बार शिकायत अधिकारियों से की गई पर किसी ने संज्ञान नहीं लिया। कुएं के कारण बच्चों की बहुत ज्यादा देख रेख करनी पड़ती है, और बच्चों के खेलते पर पाबंदी लगाई हुई है।
क्योंकि कुआं बिल्कुल बगल में है कभी भी किसी बच्चे के साथ हादसा/अनहोनी हो सकती है। हर समय हमें इस कुएं की पहरेदारी करनी पड़ती है।

बाईट- सरस्वती बाई (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता)

आरोप हैं कि पंचायत में लाखों करोड़ों के विकाश कार्य होते रहते हैं पर कुएं में सुरक्षा दीवार के लिए बजट के लिए किसी के कानों में जूं तक नहीं रेंगती।

बाईट- रामकृपाल (स्थानीय ग्रामीण)

Parinda Post
Author: Parinda Post

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल